चेहरे को 10 साल जवान बना दे बेसन का लेप!!

Use your ← → (arrow) keys to browse
Loading...


बेसन हर घर में प्रयोग किया जाने वाला आटा है जो कि खाने के भी काम आता है और सौंदर्य निखारने के लिये भी काम आता है। पुराने जमाने से ही महिलाएं बेसन को चेहरे और बालों पर लगाती आ रही हैं।

अगर चेहरे पर मुंहासे हैं या फिर चेहरा ड्राई या ऑयली है तो आप बेसन का उपयोग कर के उसे सही कर सकती हैं। आप बेसन को जितना कम समझती हैं वह उतना ही अच्‍छा है। गाली गर्दन और बगल अगर काली है तो भी बेसन पैक लगा कर उसे साफ किया जा सकता है। आइये जानते हैं बेसन के सौंदर्य लाभ।

मुंहासे दूर करने के लिए अगर आपकी त्‍वचा पर पिंपल बहुत होते हैं तो परेशान न हों। बेसन के साथ चंदन पाउडर, हल्‍दी और दूध मिलाइये और चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने के बाद धो लीजिये। इसे हफ्ते में कम से कम 3 बार लगाएं। इसके अलावा, बेसन में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाकर भी मुंहासे की समस्या से निपटा जा सकता है।

ऑयली स्‍किन के लिए अगर आपकी स्‍किन ऑयली है तो आप दही, रोज वॉटर और बेसन का पेस्‍ट लगा सकती हैं। इससे त्‍वचा से सारी गंदगी साफ हो जाएगी और वह कोमल हो जाएगी तथा बेसन, शहद , 1 चुटकी हल्‍दी और थोड़ा सा दूध मिला कर पेस्‍ट बनाइये और चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने के बाद धो लीजिये।

खुले रोमछिद्रों के लिए त्वचा साफ रखने व छिद्रों को टाइट करने के लिहाज से भी बेसन फायदेमंद है। इसके लिए, बेसन और खीरे के रस को मिलाकर पेस्ट बनाएं। फिर फेसपैक की तरह ही इसका इस्तेमाल करें। कुछ देर सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। खुले रोमछिद्रों की समस्या दूर हो जाएगी।

Loading...
loading...

टैनिंग दूर करने के लिए बेसन टैनिंग दूर करने के लिए काफी प्रभावशाली माना जाता है। टैनिंग दूर करने वाले इस पैक को बनाने के लिये 4 बादाम पाउडर, 1 चम्‍मच दूध, नींब रस और बेसन मिलाइये और चेहरे पर 30 मिनट तक लगाइये और बाद में चेहरा धो लीजिये। कुछ दिन लगातार इस्तेमाल करने से टैनिंग दूर हो जाएगी।

चेहरे के अनचाहे बालों के लिए अगर आपके चेहरे पर अनचाहे बाल हों और आप ब्लीच न करना चाहती हों, तो इसके लिए भी बेसन काम कर सकता है। बेसन में थोड़ा सा नींबू का रस और पानी की कुछ बूंदे मिलाकर उसका गाढ़ा सा पेस्ट बनाए। प्रभावित स्थानों पर हल्के हाथों से इस पेस्ट को रगड़ें। फिर कुछ देर चेहरे पर लगे रहने के बाद जब वो सूख जाए तो उसे धो लें। आप इसमें मेथी के दानों को पीसकर भी मिला सकते हैं।

रूखी त्वचा के लिए सर्दियों में रूखी त्वचा यानी ड्राई स्किन की समस्या बहुत आम हो जाती है। इस समस्या से बचने के लिए बेसन आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए, बेसन में मलाई या दूध, शहद और एक चुटकी हल्दी मिलाएं और इस फेस पैक को करीब 15-20 मिनट के लिए लगाएं। उसके बाद गुनगुने पानी से धो दें। बेसन लगाने से रूखी त्वचा को प्राकृतिक नमीं मिलती है और त्वचा में निखार आता है।

डार्क आर्म और गले के लिये कई महिलाएं अपनी बगलों और गर्दन को साफ करने पर ध्‍यान नहीं देती। इस वजह से इन जगहों की त्वचा का रंग डार्क हो जाता है। इन स्थानों को साफ और गोरा रखने के लिये बेसन, दही और हल्‍दी साथ में मिलाएं और उस जगह पर लगाएं। 30 मिनट बाद धो कर तिल के तेल से मसाज करें।

Source

Please Share! Sharing is Caring!

Loading...

Use your ← → (arrow) keys to browse
x
Please like us: