अब सिर्फ योग से ऐसे बनाएं सिक्‍स पैक एब्‍स!

Use your ← → (arrow) keys to browse
Loading...

अपने मनपसंद बॉलीवुड सेलेब्‍स की मजबूत बॉडी को देखकर आजकल के युवाओं पर भी सिक्‍स पैक एब्‍स बनाने का जुनून सवार हैं। आखिर ऐसा हो भी क्‍यों ना? अब तो लड़कियों को भी फिट और सिक्‍स पैक एब्‍स वाले लड़के ही भाते हैं।

लेकिन घंटों जिम में पसीना बहाने और बहुत ज्‍यादा पैसा लगने के कारण अक्‍सर युवा अपनी इस इच्‍छा को पूरा नहीं कर पाते। अगर आपकी तमन्‍ना भी अपने मनपसंद सेलेब्‍स की तरह सिक्‍स पैक एब्‍स बनाने की है और आप अपनी इस इच्‍छा को पूरा नहीं कर पा रहे हैं तो आपकी इस परेशानी को हम दूर कर सकते हैं।

अब आपको सिक्‍स पैक एब्‍स के लिए घंटों जिम में पसीना और पैसा बहाने की जरूरत नहीं हैं। क्‍योंकि घर बैठे बिना पैसा खर्च किये आप योग की मदद से सिक्‍स पैक एब्‍स पा सकते हैं। जी हां ऐसे दो योगासन हैं, जिन्हें अपनी दिनचर्या में शामिल कर आप आसानी से पेट और जांघ की चर्बी कम करने के साथ ही सिक्स पैक एब्‍स भी बना सकते हैं। नियमित रूप से पादउत्थानासन और चक्रपादासन करने से ना सिर्फ जांघों की चर्बी घटेगी बल्कि आपके सिक्‍स पैक ऐब्स भी बनेंगे।

Loading...
loading...

six pack abs in hindi

चक्रपादासन

दोनों पैरों को मिलाकर पीठ के बल लेट जाये और दायां पैर बगैर घुटने से मोड़ते हुए 15 सेमी जमीन से ऊपर उठाएं और सांस भरते हुए दाएं पैर को गोलाकार घुमाते हुए ऊपर की ओर लेकर आएं और सांस छोड़ते हुए नीचे की ओर लाएं। बड़े से बड़ा गोला बनाने का प्रयास करें। चक्रपादासन के लिए आप अपने दाएं पैर से बड़ा चक्र बनाएंगे और इसमें घुटना सीधा रहेगा। ये आसन जांघ, हिप्स और पेट के आसपास की चर्बी को घटाएगा। साथ ही आपको सुंदर, स्वस्थ और छरहरा बनाएगा। 10 बार एंटी क्लॉ‍क की तरह और 10 बार क्लॉक की तरह इस क्रिया को करना है। दूसरे पैर से भी इस क्रिया को ऐसे ही दोहराएंगे। फिर शरीर को ढीला छोड़ देंगे। और फिर करवट लेते हुए अपने आसन में बैठ जाएंगे।

चक्रपादासन करने के दौरान और बाद में भी कुछ देर तक आराम करें। आंखें बंद रखें और अपना पूरा ध्यान सांस की ओर लगाकर रखें। थोड़ी ही देर में आपका पूरा शरीर शिथिल और मन शांत हो जाएगा। बिना करवट के सीधे ना उठें इससे आपकी कमर में दर्द हो सकता है। ये ध्यान रखें जब भी आप कमर के बल लेटे तो सीधा कभी नहीं उठें क्योंकि ऐसा करना आपकी कमर के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

सावधानी

जिनका हाल ही में किसी प्रकार का ऑपरेशन हुआ है या पहले से कमर दर्द से परेशान हैं, ऐसे लोग किसी कुशल योग प्रशिक्षक की सलाह के बिना कोई अभ्यास न करें।

Loading...

Use your ← → (arrow) keys to browse
loading…

Next post:

Previous post:

x
Please like us: