सर्दी के मौसम में कैसा हो आपका खानपान?

Use your ← → (arrow) keys to browse
Loading...

खाना-पीना हमेशा मौसम के अनुसार हो तो उसका महत्व दोगुना हो जाता है। इस हिसाब से सर्दी के मौसम में भी आपका खानपान खास होना चाहिए। आप खाने में चावल-गेहूं को छोड़कर बाजरा, मक्का, ज्वार आदि शामिल करके भी सर्दी का तड़का लगा सकते हैं।

Loading...
loading...

सर्दी के मौसम में कैसा हो आपका खानपान!
पौष्टिकता से भरपूर बाजरा
सर्दी की शुरूआत से ही बाजरा रास आने लगता है। बाजरा न केवल शरीर को ऊर्जा देता है बल्कि पौष्टिक आहार भी है। इसमें विटामिन, पोषक तत्व, स्टार्च, एमीनो ऎसिड, प्रोटीन और फाइबर काफी मात्रा में होता है। कब्ज होने पर इसे खाने से फायदा देता है। इसलिए बाजरे की खिचड़ी, रोटी, उत्पम, ढोकला, चने की दाल डालकर पुलाव बनाएं।
फाइबर का खजाना है जौ
इसमें घुलनशील फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है। यह खून में कोलेस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रित करता है। इसके अलावा खून में ग्लूकोज के स्तर को भी संतुलित करता है। इसमें वसा की मात्रा न के बराबर होती है। जौ के इस्तेमाल से बनें बिस्किट और बेकरी की अन्य चीजों का प्रयोग करें।
बीमारियों से बचाएगा ज्वार
ज्वार में विटामिन बी, और विटामिन ई, मैग्नीशियम, फाइबर, आयरन काफी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें कई प्रकार के एंटी ऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं। यह दिल की बीमारियों से भी बचाता है। ज्वार की रोटी सर्दी में फायदा करती है।
फायदे का सौदा जई
सर्दी में जई खाना लाभदायक माना गया है। जई पौष्टिकता से भरपूर अनाज होता है। इसे नाश्ते में खाना सेहत के लिहाज से उत्तम माना गया है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर और विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है। इसका डोसा, पुलाव, सूप और सलाद बनाकर खाएं।
मक्का व ब्राउन राइस
डायबिटीज में मक्का फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी व अन्य पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं, जो हमें फिट बनाए रखते हैं। मक्के की रोटी, ढोकला, सब्जी व स्वीट कॉर्न बनाकर, भूनकर भी खा सकते हैं। ब्राउन राइस में मैग्नीशियम, आयरन, सेलीनियम, विटामिन बी-1, बी-2, बी-3, बी-6 और फाइबर भी पर्याप्त मात्रा में होता है। इसे भले ही चावल के रूप में खाते हैं, लेकिन इसमें आटे जितनी पौष्टिकता होती है। चावल, पुलाव, खिचड़ी या बिरयानी बनाकर खाएं।

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Use your ← → (arrow) keys to browse
loading…

Next post:

Previous post:

x
Please like us: