सावधान – गर्मियों में खाया बासी खाना तो – हो सकते हैं ये नुकसान

Use your ← → (arrow) keys to browse
Loading...

सावधान! गर्मियों में खाया बासी खाना तो, हो सकते हैं ये नुकसान

अक्सर देखा गया है कि ऑफिस और अन्य कामों की भागदौड़ के चलते लोग ताजा खाना नहीं खा पाते. कुछ लोग समय की कमी के कारण फ्रूट्स, सलाद, सब्जियां कई घंटों पहले या रात में ही काट कर रख देते हैं. जबकि कुछ लोग रात में ही आटा गूंथकर रख देते हैं और सुबह उठते ही उसका खाना बनाकर ऑफिस ले जाते हैं. कुछ लोग सुबह-सुबह ही रातभर का खाना बनवा लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं ये सभी हैबिट्स आपको कितना नुकसान पहुंचा रही हैं. जी हां, इस बारे में एबीपी न्यूज़ ने डायटिशियन डॉ. अर्चना गुप्ता से बात की. जानिए क्या सुझाव है इनके.

Loading...
loading...

क्या होता है नुकसान-

  • कटे हुए फल और सब्जियां का हवा के संपर्क में आने से इनमें मौजूद विटामिंस और मिनरल्स खत्म हो जाते हैं. कुछ न्यूट्रिशंस बिल्कुल खत्म हो जाते हैं तो कुछ कम हो जाते हैं. फ्रीज में रखते ही इन फूड्स की एंजाइम एक्टिविटी खत्म हो जाती है.
  • फूड्स का ऑरिजनल टेस्ट खत्म हो जाता है. ऐसे में आपको बहुत ही कम मात्रा में ताजे फल और सब्जियां लाकर उन्हें साफ पानी से अच्छी तरह धोकर तुरंत काटकर खाना चाहिए. अगर आप कटे हुए फल और सब्जियां खाकर ये सोच रहे हैं कि आप बहुत न्यूट्रिशन ले रहे हैं तो आप गलत सोच रहे हैं.

Loading...

Use your ← → (arrow) keys to browse
loading…

Next post:

Previous post:

x
Please like us: