उबाल कर खाने से इन 10 सब्जियों की बढ़ जाती है पौष्टिकता!

Use your ← → (arrow) keys to browse
Loading...

सब्जियों को उबाल कर खाने से उसका स्वास्थ्य लाभ अधिक होता है। इससे शरीर की इम्युनिटी भी बढ़ती है। इस बारे में ज्यादा जानने के लिए ये स्लाइडशो पढ़ें।

उबाल कर खाने से इन 10 सब्जियों की बढ़ जाती है पौष्टिकता

1
उबाल कर खायें ये सब्जियां

ये सभी जानते हैं कि ज्‍यादा तला-भुना खाना बिल्‍कुल स्‍वास्‍थ्‍यवर्द्धक नहीं होता है। ऐसे में आपको उबला या हल्‍का पका भोजन ज्‍यादा लाभ पहुंचाएगा। शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिये आपको बस पानी उबाल कर उसमें हरी सब्‍जियां और जरा सा नमक मिक्‍स कर देना है। पालक, गाजर, शकरकंद और पत्‍तागोभी आदि सब्जियों को उबाल कर खाने से इनका स्वास्थ्य लाभ दोगुना हो जाता है।

2
गाजर और चुकंदर

प्‍लेन पानी में मुठ्ठी भर गाजर काट कर डालें। इसमें एक चुटकी नमक और थोड़ी सी काली मिर्च मिक्‍स करें। फिर इसे उबाल कर खाएं, यह आपकी आंखों के लिये काफी पौष्टिक होगी।खून की कमी और पीरियड्स की समस्‍या को दूर रखने के लिये दिन में एक चुकन्‍दर उबाल कर खाना चाहिये। चुकन्‍दर को 3 मिनट से ज्‍यादा नहीं उबालना चाहिये।

3
आलू, शकरकंद और बींस

Loading...
loading...

जब भी आप आलू खाएं तो उसे उबाल कर ही खाएं क्‍योंकि उसमें कम कैलोरीज़ होती हैं।शकरकंद में काफी सारा कार्ब होता है जो कि शरीर के लिये बेहद जरुरी है। अगर आप डाइटिंग पर हैं तो शकरकंद खाएं।बींस को कम से कम 6 मिनट तक उबालें। फिर उसमें चुटकी भर नमक और काली मिर्च मिलाएं। उबली हुई बींस मधुमेह के लिये अच्‍छी होती है।

4
पालक और स्वीट कॉर्न

वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर हरी पत्‍तेदार सब्‍जियों को उबाल कर खाया जाए तो उसकी ताकत दोगुनी बढ़ जाती है। खास तौर पर मेथी और पालक की सब्‍जियां।स्‍वीट कार्न को उबालने में काफी पानी और समय लगता है। पर इस को हम बिना उबाले खा भी नहीं सकते। स्‍वीट कार्न में पोषण और ढेर सारे रेशे होते हैं जो कि कब्‍ज को दूर रखता है।

5
फूल गोभी, पत्‍ता गोभी और ब्रोकली

भाप में पकी हुई फूल गोभी काफी पौष्‍टिक मानी जाती है। ऐसा करने पर इसमें मौजूदा पोषक तत्व और विटामिन्‍स नष्‍ट नहीं हो पाते।पत्‍ता गोभी जब उबाल कर खाई जाती है, तो उसका टेस्‍ट और भी ज्‍यादा बढ़ जाता है। उबालने के लिये जिस पानी का उपयोग किया गया हो, उसा प्रयोग कर लेना चाहिये क्‍योंकि इसमें सबसे ज्‍यादा पोषण होता है।ब्रॉकली को उबाल कर खाने में ज्‍यादा टेस्‍ट मालूम पड़ता है। अगर आपको यह डिश सादी ही खानी हो तो उबालते समय इसमें थोड़ा सा ऑलिव ऑयल मिला लें।

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Use your ← → (arrow) keys to browse
loading…

Next post:

Previous post:

x
Please like us: